अन्य खबर

Road stud उखड़ने से भड़के महापौर निगम अधिकारियों को जल्द सुधार के दिए निर्देश ।

WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
previous arrow
next arrow
Shadow

महापौर राजकिशोर प्रसाद ने आज शाम अप्पू गार्डन के समीप बने जेबरा क्रासिंग में लगे रोड स्टड के उखड़ने से उसमे लगे कील बाहर आ गए है

Road stud के उखड़ने से बाहर दिखता कील

जिसे स्वतः संज्ञान में लेकर निगम अधिकरियों की जमकर क्लास ली और उन्हें सुधारने के निर्देश दिए रोड में इस तरह से कील निकलने से किसी गंभीर घटना की अनहोनी से इनकार नही किया जा सकता। एक तरफ जिला पुलिस दुर्घटना को रोकने लोगो मे जागरूकता ला रही है नशे की हालत में वाहन चलाने वालों पर कार्यवाही कर रही है आज महापौर राज किशोर प्रसाद ने भी जनता की हित और सड़क दुर्घटना को लेकर गहरी चिंता जताई है और सड़क में इस प्रकार से लापरवाही बर्दास्त नही की जाएगी ।

रोड स्टड क्या होता है? और रोड किनारे चमकने वाले रोड स्टड कैसे कार्य करता है। ये कितने प्रकार के होते है

1) प्रभावशाली रोड स्टड
कुछ ऐसा डिजाइन होता है इनका ये केवल जब ही चमकती है जब इन पर किसी गाड़ी की लाइट पड़ती है। ये 2 लंबी स्क्रू द्वारा सड़क में चिपका दी जाती है !

2) सौर रोड स्टड
इसका डिजाइन कुछ ऐसा होता है कि ये सड़क में मशीन द्वारा एक सुराख करके उस सुराख में कोई केमिकल डालकर इस पुर्जे को सड़क में लगा दिया जाता है, जिससे ये अपनी जगह पर सेट हो जाती है और अगर भारी से भारी वाहन भी इसके ऊपर से गुजर जाए तो इसका कुछ नहीं बिगड़ता, क्योंकि ये बहुत ही हार्ड मटेरियल का बना होता है ! अब आते हैं सवाल पर कि ये जलती और बुझती कैसे हैं !

दरअसल इसमें 2 इंच का एक छोटा सा सोलर प्लेट ( Solar plate ) लगा होता है और इस सोलर प्लेट ( Solar plate ) के नीचे एक छोटी सी बैटरी ( battery ) होती है जब दिन में सूरज की रोशनी इस पर पड़ती है या गाड़ी की रोशनी इस पर पड़ती है तो ये अपने आप को चार्ज कर लेता है और पूरी रात बिना रुके चमकता रहता है और इसके अंदर की बैटरी और सोलर प्लेट ( Solar plate ) बहुत ही अच्छी क्वालिटी की होती है।
बस इसी वजह से ये लंबे समय तक काम करती रहती है। इसके 1 सोलर स्टड की कीमत 800 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक होती है और वहीं रिफ्लेक्टिव रोड स्टड 150 से 200 रुपये तक का आती है ! इसके ऊपर का स्ट्रक्चर एल्यूमीनियम और फाइबर का बना होता है । इसका साइज लगभग 5 इंच चौकोर होता है और बजन 600 ग्राम से लेकर 1 किलो तक होता है और चमकने के लिए 6 से 8 एलईडी ( LID ) होती है।

Jitendra Dadsena

100% LikesVS
0% Dislikes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button