कोरबा खबर

बालको के तीन दिवसीय सुरक्षा महाकुंभ से सुरक्षित कार्यशैली को मिला बढ़ावा

WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
WhatsApp Image 2024-08-14 at 22.04.50
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.51
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.49
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.46
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.45
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.43
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.40
WhatsApp Image 2024-08-14 at 19.56.36
previous arrow
next arrow
Shadow

कोरबा बालकोनगर वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) में तीन दिवसीय सुरक्षा महाकुंभ कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इस आयोजन ने संगठन के भीतर सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता को चिह्नित किया है। तीन दिवसीय कार्यशाला में 3000 से अधिक कर्मचारियों और व्यावसायिक साझेदारों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम ने सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में मनाने का काम किया। ऐसे आयोजनों से संगठन के भीतर ‘सुरक्षा-प्रथम’ संस्कृति को बढ़ावा मिलता है। बालको अपने कर्मचारियों, व्यावसायिक साझेदारों और आस-पास के समुदायों को सुरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक कर रहा है।

सुरक्षा महाकुंभ में शॉप फ्लोर, सुरक्षा और संगठन के विभिन्न अन्य विभागों के कर्मचारियों और व्यावसायिक साझेदारों को शामिल किया गया। आयोजन में चेतना कार्यक्रम सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक था जो पांच मूलभूत सुरक्षा युक्तियों पर केंद्रित है। कार्यक्रम में विभिन्न सुरक्षा दिशानिर्देशों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उपस्थित प्रतिभागियों को कंपनी सिद्धांतों के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता की प्रतिज्ञा दिलाकर प्रोत्साहित किया। इस कार्यशाला ने सभी के लिए सुरक्षित आवाजाही, कार्यों और अनुभवों को सुनिश्चित करते हुए संयंत्र परिसर के भीतर एक सुरक्षित वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कार्यक्रम में सिक्योरिटी और सेफ्टी के 35 समर्पित व्यक्तियों के उत्कृष्ट योगदान का भी सम्मान किया गया। जिन्हें ‘सुरक्षा नायक’ के रूप में मान्यता दी गई थी। इन व्यक्तियों को अपने-अपने विभागों के भीतर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने, दूसरों कर्मचारियों को कार्यस्थल में सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करने के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए पहचाना गया।

सुरक्षा महाकुंभ के महत्व पर बात करते हुए बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कहा कि बालको में कर्मचारियों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता में से एक है जो हमारी कार्य संस्कृति का हिस्सा है। सुरक्षा प्रशिक्षण से लेकर अत्याधुनिक डिजिटल समाधानों तक हम अपने कार्यों, लोगों के व्यवहार और परिचालन क्षेत्र के सभी पहलुओं में सुरक्षा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं। सुरक्षा महाकुंभ कार्यक्रम हमारी अटूट प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है जो सकारात्मक परिवर्तन की सुविधा प्रदान करते हुए सभी के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए व्यक्तिगत स्तर पर सुरक्षा-प्रथम मानसिकता विकसित करता है।

बालको संयंत्र परिसर के साथ-साथ चोटिया कोयला खदान में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए समान कार्यक्रम आयोजित करके सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ावा दिया। कार्यक्रम में लगभग 100 से अधिक कर्मचारियों और व्यावसायिक भागीदारों ने भाग लिया। इस आयोजन के दौरान उपस्थित लोगों को सुरक्षा के महत्व के प्रति जागरूक किया गया और कोयला खनन और प्रबंधन में उनकी भूमिकाओं से संबंधित आवश्यक सुरक्षा दिशानिर्देशों पर प्रशिक्षण दिया किया गया।

कंपनी अपने कर्मचारियों और समुदाय के सदस्यों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए सुरक्षा-केंद्रित कार्यक्रम आयोजित करके हर साल राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन करती हभी मनाती है। बालको सुरक्षित ड्राइविंग पाठ्यक्रम, अग्नि सुरक्षा सत्र और सड़क सुरक्षा जागरूकता के साथ-साथ रेट्रो-रिफ्लेक्टिव सुरक्षा साइनबोर्ड की स्थापना सहित कई सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यशालाओं से कर्मचारियों सहित स्थानीय समुदायों में सुरक्षा जागरूक को बढ़ावा मिला है।

मजबूत सुरक्षा संस्कृति का निर्माण करने के लिए कंपनी कई अत्याधुनिक तकनीकों को शामिल किया है। जैसे- ऑगमेंटेड एंड वर्चुअल रिएलिटी आधारित प्रशिक्षण केंद्र, वीडियो एनालिटिक्स, सस्टेनेबेलिटी मोबाइल ऐप और ई-लर्निंग पाठ्यक्रम जैसे डिजिटलीकरण के माध्यम से कर्मचारियों को सुरक्षा संस्कृति से जोड़ा गया है। सुरक्षा क्षेत्र में बालको अत्याधुनिक सेंट्रलाइज्ड सिक्योरिटी ऑपरेशंस सेंटर की मदद से यातायात एवं सड़क सुरक्षा और आपूर्ति श्रृंखला सहित विभिन्न सुरक्षा कार्यों में बेहतर निर्णय लेने के लिए डिजिटल इंटेलिजेंस और डेटा अंतर्दृष्टि का लाभ उठा रहा है। रियल टाइम डेटा की निगरानी, कोयला यार्ड में हॉट स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम जैसी परियोजनाओं सहित एंड-टू-एंड डिजिटल डैशबोर्ड की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए थर्मल निरीक्षण का उपयोग करना शामिल है। शॉप फ्लोर में भारी वाहनों के सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए एलईडी लोगो प्रोजेक्टर का प्रयोग किया जाता है।
कार्यस्थल पर सुरक्षा मानदंडों के उत्कृष्ट योगदान के लिए बालको को उल्लेखनीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। अपने सुरक्षा संकल्प कुटुंब परियोजना के लिए 5वीं सीआईआई राष्ट्रीय सुरक्षा अभ्यास प्रतियोगिता में प्रतिष्ठित प्लेटिनम पुरस्कार और ग्लोबल रोड सेफ्टी अवार्ड प्राप्त किया।

Jitendra Dadsena

50% LikesVS
50% Dislikes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button