कोरबा खबर

बालको ने इंटरनेशनल फैमिली डे पर किया संयंत्र भ्रमण का आयोजन, कर्मचारियों के परिवारों के लिए संयंत्र भ्रमण का आयोजन किया जो उनके लिए यादगार अनुभव रहा।

WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
previous arrow
next arrow
Shadow

कोरबा वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने इंटरनेशनल फैमिली डे के अवसर पर कर्मचारियों के परिवारों के लिए संयंत्र भ्रमण का आयोजन किया जो उनके लिए यादगार अनुभव रहा। आगंतुकों को एल्यूमिनियम निर्माण की प्रक्रियाओं को समझने का मौका मिला जो उनके लिए अविस्मरणीय है। संयंत्र अवलोकन कर आगंतुकों ने बालको के विश्वस्तरीय प्रबंधन की दिल खोलकर सराहना की।
बालको ने ‘प्राउड फैमिलीज’ पहल के तहत आने वाले सभी परिवारों को पूरे संयंत्र का भ्रमण कराया जिसमें कंपनी के महत्वपूर्ण कार्यों को विस्तार से बताया गया। माता-पिता, भाई-बहन और पति-पत्नी हिस्सा लेने वाले परिवार के सदस्यों ने उत्साहपूर्वक संयंत्र प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए संचालन की जानकारी को समझने का प्रयास किया। बालको के स्मेल्टर, कास्ट हाउस और 540 मेगावॉट विद्युत संयंत्र का अवलोकन कर आगंतुक बेहद प्रभावित हुए। बालको की विभिन्न इकाइयों के अधिकारियों ने आगंतुकों को बालको के उत्पादन, उत्पादकता और कार्य शैली की विस्तार से जानकारी दी। आगंतुकों ने देश के विकास में बालको के योगदान के साथ ही संयंत्र में अपनाए गए सुरक्षा मानदंडों को उत्कृष्ट बताया।
यात्रा का समापन बालको संग्रहालय के अवलोकन के साथ हुआ जो बालको की गौरवशाली विरासत को दर्शाता है। परिवारों को एल्यूमिनियम उत्पादन के क्षेत्र में गौरवशाली योगदान एवं स्वतंत्र भारत के पहले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) बालको के विकास और राष्ट्र की औद्योगिक प्रगति को समझने का मौका मिला। सप्ताह भर चले इस यात्रा में लगभग 110 से अधिक लोगों को प्लांट अवलोकन का सुखद अनुभव प्राप्त हुआ।
बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री राजेश कुमार ने कर्मचारी के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि परिवार कर्मचारियों के सफलता तथा प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं एवं उन्हें अपना समर्थन और सहयोग प्रदान करते हैं। कंपनी में हम अपने कर्मचारियों की खुशी और भलाई के लिए स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाने की दिशा में काम करते हैं। हम अपने कर्मचारियों की सपने को साकार करने के लिए एक खुशहाल और स्वस्थ कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उनके समग्र विकास और सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
बालको कर्मचारियों के परिवारों की भलाई को सर्वोपरि रखते हुए स्पाउस हायरिंग पॉलिसी के माध्यम से योग्य और अनुभवी जीवनसाथी कंपनी के कार्यबल में शामिल होने का अवसर के साथ यह भी सुनिश्चित करता है कि सुचारू चिकित्सा सुविधा के माध्यम से उनके परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों का ध्यान रखे। बालको टाउनशिप वासियों के लिए आरामदायक एवं सुरक्षित वातावरण और विभिन्न सुविधाओं जैसे आसपास के स्कूल, पार्क, अस्पताल और जरूरी खरीददारी की दुकान शामिल हों। कंपनी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर सभी प्रमुख त्योहारों का जश्न मनाने, परिवारों को मेलजोल बढ़ाने और बेहतरीन जीवन शैली के अवसर भी प्रदान करता है।

विविधतापूर्ण कार्य संस्कृति के विकास और कर्मचारियों के प्रोत्साहन की दिशा में बालको ने प्रतिष्ठित प्रबंधन संस्थाओं के सहयोग से अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। बालको भारत की उन चुनिंदा मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में शामिल है जिन्होंने थर्ड जेंडर नागरिकों को रोजगार के अवसर दिए हैं। साथ ही बालको सीखने और विकास के अवसरों के साथ प्रचालन की उत्कृष्टता के मार्ग का नेतृत्व करने के लिए कर्मचारियों को सशक्त बनने का अवसर प्रदान कर रहा है। कंपनी समान अवसर प्रदान करने और सभी कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित और समावेशी कार्यस्थल बनाने में विश्वास करती है। बालको को आरोग्य वर्ल्ड हेल्दी वर्कप्लेस अवार्ड-2022 और ग्रेट प्लेस टू वर्क-2023 प्रतिष्ठित पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

Jitendra Dadsena

50% LikesVS
50% Dislikes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button