अन्य खबर

कलेक्टर संजीव झा ने जिले के दूरस्थ गांव लाफा, बक्साही एवं माखनपुर पहुंचकर लगाया जन चौपाल

WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
WhatsApp Image 2024-03-09 at 21.00.10
previous arrow
next arrow
Shadow

कोरबा 02 सितम्बर 2022/कलेक्टर श्री संजीव झा ने जनपद पंचायत पाली के अंतर्गत ग्राम लाफा, बक्साही एवं माखनपुर पहुंचकर जन चौपाल लगाया। उन्होने जन चौपाल में शासकीय योजनाओं की क्रियान्वयन और राशन, पेंशन तथा वन अधिकार पट्टा जैसे सुविधाओं की लोगों तक पहुंच की जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा ने जन चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों की प्राप्त समस्याओं एवं सुझावों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। उन्होने राज्य शासन की फ्लेगशीप राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत भूमिहीन मजदूरों के अलावा गांव में देवगुड़ी एवं देवालयों की पूजा पाठ करने वाले बैगा एवं झाड फंूक करने वाले गुनिया का भी पंजीयन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। गांव के बैगा एवं गुनिया का चिन्हांकन कर ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव पारित कर योजना से लाभान्वित करने के भी निर्देश दिये। कलेक्टर श्री झा ने सबसे पहले ग्राम पंचायत लाफा पहुंचकर पीपल पेड़ के नीचे जन चौपाल का आयोजन किया। जन चौपाल में शामिल गांव के सरपंच श्रीमती संगीता सिंह और ग्रामीणों से गांव में राशन कार्ड, पेंशन प्रकरण, बिजली, पानी एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। लाफा के ग्रामीणों ने सिंचाई सुविधा के लिए नहर मरम्मत, गौठान में पहुंच मार्ग, स्कूल में शिक्षक व्यवस्था एवं गली कान्क्रीटीकरण की मांग की। कलेक्टर श्री झा ने ग्रामीणों की समस्याओं और सुझावों को ध्यान से सुनकर त्वरित निराकरण करने का आश्वासन दिया। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, एसडीएम पाली श्रीमती ममता यादव, जनपद पंचायत पाली के सीईओ श्री वी.के. राठौर सहित गांव के सरपंच और ग्रामीणजन मौजूद रहे।

बक्साही के महिलाओं ने बेचे तीन लाख 72 हजार रूपये के वर्मी कम्पोस्ट- ग्राम बक्साही के बाजार स्थल में आयोजित जन चौपाल में गांव की महिलाओं ने कलेक्टर श्री संजीव झा से गांव में विकसित गौठान के माध्यम से उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट और उसके बिक्री से हुए लाभ की जानकारी साझा की। जन चौपाल में जागृति महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि शासन की मदद से गांव में स्थापित गौठान में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का कार्य किया जा रहा है। समूह द्वारा अभी तक तीन लाख 72 हजार रूपये से अधिक के वर्मी खाद बनाकर विक्रय किया जा चुका है। साथ ही 22 हजार रूपये से अधिक के केंचुआ भी बेच चुके है। कलेक्टर श्री झा ने महिलाओं द्वारा गौठान के माध्यम से किये जा रहे आजीविका संवर्धन के कार्याे को जानकर प्रसन्नता जताई और महिलाओं को अधिक लाभ अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित किया। बक्साही के जन चौपाल में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी, सहकारी समितियों में किसानों को धान बेचने की सुविधा तथा गौठान में चारागाह विकास के बारे में भी जानकारी ली। उन्होने गांव के सभी लोगों को मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री झा ने इस दौरान बक्साही में स्थित जागृति बुनकर सहकारी समिति का भी अवलोकन किया। उन्होने समिति में जाकर कामगार महिलाओं से धागे से कपड़ा बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। साथ ही धागा आपूर्ति और बनाये गये कपड़े की बिक्री आदि के बारे में भी महिलाओं से पूछा।  

माखनपुर में राशन, पेंशन की सुविधाओं के लिए लगेगा शिविर, कलेक्टर ने दिये निर्देश- जनपद पंचायत पाली के ग्राम पंचायत माखनपुर में महुआ पेड़ के नीचे आयोजित जन चौपाल में कलेक्टर श्री संजीव झा ने सरपंच श्री मनोज पाल पोर्ते और ग्रामीणों से गांव में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। साथ ही राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना अंतर्गत पंजीकृत ग्रामीणों की जानकारी ली। जन चौपाल में शामिल कुछ ग्रामीणों ने राशन कार्ड होने के बावजूद तकनीकी त्रुटियों के कारण खाद्यान्न सामग्री प्राप्त नही होने की जानकारी दी। साथ ही गांव की कुछ महिलाओं ने पेंशन नही मिलने की जानकारी दी। कलेक्टर श्री झा ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर राशन कार्ड, पेंशन प्रकरण और वन अधिकार पट्टा के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए शिविर लगाने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिये। उन्होने शिविर में पर्याप्त शासकीय अमलो को शामिल कर तकनीकी त्रुटियों को दूर कर ग्रामीणों की राशन कार्ड तथा पेंशन से संबंधित समस्याओं को निराकृत करने के निर्देश दिये।    

Jitendra Dadsena

50% LikesVS
50% Dislikes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button